द एनग्मैटिक ममी



यंगर लेडी नाम की यह ममी KV35 के साइड चेंबर Jc में दो अन्य ममियों के साथ मिली थी। यह फिर से लूटे गए न्यू किंगडम की ममी का एक कैश था जिसे तीसरे इंटरमीडिएट पीरियड के पुजारियों द्वारा वहां रखा गया था। उसके बगल में वृद्ध महिला और एक युवा लड़के की ममी पाई गई। एल्डर लेडी की पहचान अब रानी तिये के रूप में की गई है, जो अमेनहाप III की पत्नी है, और युवा लड़के के प्रिंस टुथमोस या वेबेंसेनु होने का संदेह है।

ये तीनों ममी पूरी तरह से नग्न थीं, जिनमें कोई लपेटा या ताबूत नहीं था। इस कैश में अन्य ममियां लेबल वाले ताबूतों में पाई गईं या उन्हें पहचानने के लिए लिनन डॉकिट दिए गए। यह निश्चित रूप से इस रहस्य को जोड़ता है कि इन तीनों ममियों के साथ बाकी कैश में अलग व्यवहार क्यों किया गया। छोटी महिला को KV35YL या 61072 भी कहा जाता है, जिसके बाद काहिरा संग्रहालय में उसकी परिग्रहण संख्या है।


ममी

यंगर लेडी की ममी मूल रूप से मकबरे की खोज करने वाले पुरातत्वविद् लोरेट द्वारा एक आदमी के रूप में निर्धारित की गई थी। यह गलती शायद ममी के मुड़े हुए सिर के कारण की गई थी, जो कि मिस्र के पुरुषों की खासियत थी। जब जी इलियट स्मिथ ने बाद में ममी की जांच की, तो उन्होंने निर्धारित किया कि यह एक महिला की थी।

जब उसकी मृत्यु हुई तब वह 25 से 35 वर्ष की थी। वह 5 फुट 2 इंच लंबी और काफी पतली थी। ममी बहुत बुरी स्थिति में है, हालांकि केवल कुछ घावों का ही पोस्टमॉर्टम किया गया था।

केवल पेरिमोर्टम (मृत्यु से पहले) चोटें वे हैं जो चेहरे पर पाई जाती हैं। युवती के मुंह और गाल के बाईं ओर एक गहरा घाव है। कुछ खंडित चेहरे की हड्डियाँ गायब हैं और घाव में राल से लथपथ लिनन का एक रोल घाव में रखा गया था। विद्वानों ने निर्धारित किया है कि यह घाव संभवतः घातक रहा होगा, लेकिन उन्होंने यह निर्धारित नहीं किया कि यह चोट कैसे हुई। यह उसके चेहरे पर किसी भारी वस्तु से टकराने, छोटी महिला के चेहरे पर घोड़े जैसे जानवर द्वारा लात मारने, या रथ दुर्घटना का परिणाम हो सकता था। उसे कुल्हाड़ी से मारने जैसी जानबूझकर की गई हिंसा के सिद्धांत भी हैं।

अन्य चोटों के लिए लुटेरों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। उसकी खोपड़ी के सामने एक छोटा अंडाकार आकार का छेद है और गुहा के भीतर हड्डी के टुकड़े पाए गए हैं। जाहिरा तौर पर, उसके मस्तिष्क को निकालने या हटाने का कोई प्रयास नहीं किया गया क्योंकि यह उसकी खोपड़ी में सिकुड़ा हुआ पाया गया है। उसके सीने की सामने की दीवार भी लगभग पूरी तरह गायब है। उसका दिल जगह में रह गया था और उसकी छाती की गुहा में दिखाई दे रहा था। डायाफ्राम में दो छेद थे जहां लेप लगाने की प्रक्रिया में फेफड़ों को हटाया गया था। इसके अलावा, उसका धड़ लिनन से भरा हुआ था।

उसकी श्रोणि टूट गई थी, उसके पैर क्षतिग्रस्त हो गए थे और उसके दोनों पैरों का अगला आधा हिस्सा गायब था। उसके बाएं कान के पास एक डबल पियर्सिंग भी थी। अंत में, उसका दाहिना हाथ गायब है। केवी 35 में दो कटे हुए हाथ पाए गए और शरीर के साथ तुलना की गई। एक कोहनी पर मुड़ी हुई थी और उसकी छाती पर टिकी हुई थी, जबकि दूसरी सीधी थी। पहले, मुड़ी हुई भुजा को उसका माना गया था, लेकिन यह संलग्न भुजा के संबंध में बहुत लंबी साबित हुई थी। तो, यह माना जाता है कि दूसरी सीधी भुजा जो समान आकार की होती है, वह मेल खाने वाली भुजा होती है।


इस ममी की पहचान के बारे में कई सिद्धांत हैं। जी इलियट स्मिथ का मानना ​​था कि वह आमेनहाप II के शासनकाल के दौरान रहती थी, लेकिन हाल के कई सिद्धांतों ने इसे आमेनहाप III और उसके बेटे के शासनकाल की ओर धकेल दिया।



1999 में मैरिएन लुबैन ने प्रस्तावित किया कि यंगर लेडी क्वीन नेफर्टोटी थी, एक ऐसा सिद्धांत जिसने अपना जीवन ले लिया है। उसने इसे ज्यादातर ममी और नेफ़रती की मूर्ति के बीच के माप पर आधारित किया, जो आकार में बहुत करीब थे। उसने मुंडा हुआ सिर, उसके माथे पर एक हेडबैंड की छाप, और दोहरे कान छिदवाने की ओर भी इशारा किया, जो सभी एक शाही ममी की ओर इशारा कर सकते थे।

जोआन फ्लेचर ने 2003 में इस दावे का समर्थन किया और लुबान के सभी सबूतों की ओर इशारा किया। उसे वास्तव में यंगर लेडी की जांच करने की अनुमति दी गई थी, जब उन्होंने अपने पैरों से पट्टियों में लिपटे अलग-अलग हथियारों में से एक को पाया। लेकिन यह मुड़ी हुई भुजा थी, जैसा कि मैंने उल्लेख किया है कि सबसे अधिक संभावना यंग लेडी से संबंधित नहीं है। फ्लेचर ने इसे सबूत के रूप में इस्तेमाल किया कि ममी शाही थी क्योंकि महिला शाही ममी का एक हाथ नीचे और एक हाथ छाती पर झुका हुआ था। लेकिन यह एक निश्चित कारक नहीं है क्योंकि शाही महिला ममी हैं जिनके दोनों हाथ नीचे हैं।


डेनिस फोर्ब्स ने प्रस्तावित किया कि यह ममी सीतामुन है, जो आमेनहैप III और तिये की बेटी है। यह सिद्धांत यंगर लेडी, एल्डर लेडी और यंग बॉय के साथ मिली दो अन्य ममी पर आधारित था। फिर से एल्डर लेडी की पहचान तिये, सीतामुन की मां के रूप में की गई है, और युवा लड़के की ममी की पहचान के लिए मुख्य सिद्धांतों में से एक सीतामुन के भाई प्रिंस टूथमोस हैं।

डीएनए टेस्ट



अन्य सिद्धांत ज्यादातर ममी पर किए गए डीएनए परीक्षणों पर आधारित हैं। ये 2007 और 2009 के बीच राजा तूतनखामुन परियोजना के काहिरा संग्रहालय के परिवार के लिए आयोजित किए गए थे। इन परिणामों ने हमें बताया कि यह महिला अमेनहैप III और तिये की बेटी थी, जो केवी55 में पाई गई ममी की पूरी बहन थी, जो संभवतः अखेनातेन है, और राजा तूतनखामुन की माँ है !!


डीएनए परिणामों के आधार पर (जिसके बारे में आप यहां और अधिक पढ़ सकते हैं), अधिकांश विद्वानों का मानना ​​है कि यह ममी अखेनातेन की एक अन्य पत्नी, नेफ़रतिती या किआ नहीं है, जिसे तूतनखामुन की माँ माना जाता था। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी भी महिला को कभी राजा की बहन या राजा की बेटी के रूप में संदर्भित नहीं किया गया था। शादी के बाद भी ये तानें जीवन भर उपयोग में लाई जातीं। इसलिए क्योंकि Nefertιti और ​​Kiya को कभी भी इन शीर्षकों के साथ नहीं दिखाया गया है, उन्हें AmenHep III और Tiye की संभावित बेटियों के रूप में बाहर रखा गया है।


सीतामुन, आइसिस, और हेन्नुतनेब, आमेनहाप III की तीन बेटियाँ हैं जिन्हें माना गया है, लेकिन उन्हें भी тιтles के आधार पर बाहर रखा गया है। इन तीनों बेटियों की शादी उनके पिता के शासनकाल के अंत में हुई थी। और उस प्रतिष्ठित नाम के कारण, अगर वह उनसे शादी करना चाहता तो वे अखेनातेन की प्रमुख पत्नी बन जातीं। इसका मतलब है कि वे नेफ़रतिती पर मिसाल कायम करेंगे, जो एक गैर-शाही थे, जो हम जानते हैं कि ऐसा नहीं हुआ। नेब्प्ताह और बेकेटटेन, आमीनहेप III की दो अन्य बेटियाँ हैं, जिनके बारे में यह नहीं पता था कि उन्होंने अपने पिता से शादी की थी, इसलिए वे संभावित उम्मीदवार हैं।

बहरहाल, भले ही वह एक राजा की बेटी, बहन, विवाहित और मां थी, लेकिन वह अपने जीवनकाल में एक प्रमुख व्यक्ति नहीं लगती। उसका कोई शिलालेख, राहत या मूर्तियाँ भी नहीं मिली हैं। राजा तूतनखामुन के विशाल मकबरे में कुछ भी उसका उल्लेख नहीं करता है। सभी सबूत उसकी मां के सिंहासन पर बैठने से पहले मरने की ओर इशारा करते हैं और वह अखेनातेन की एक नाबालिग पत्नी थी। इस बात की भी कम संभावना है कि इस महिला की शादी अखेनातेन से नहीं हुई थी, बल्कि उसके हरम का हिस्सा थी।


चेहरे का पुनर्निर्माण और विवाद

2018 में, छोटी महिला की ममी को अभियान अज्ञात के पांचवें सीज़न के सातवें एपिसोड में चित्रित किया गया था, जिसका शीर्षक था "प्राचीन मिस्र की महान महिलाएँ।" जोश गेट्स मेजबान और उनके मेहमान सभी इस धारणा के तहत थे कि यंगर लेडी नेफर्टोटी की ममी है, जो कि कुछ विद्वानों का मानना ​​है। उन्होंने युवा महिला की तरह दिखने वाले पुनर्निर्माण को प्रस्तुत करने के लिए संरक्षित अवशेषों, आधुनिक तकनीक और कलात्मकता का उपयोग किया। बस्ट का निर्माण फ्रांसीसी पैलियो-कलाकार एलिजाबेथ डेनेस ने किया था।

फिर से, क्योंकि उन्होंने मान लिया था कि ममी नेफर्टोटी की थी, पुनर्निर्माण ने नेफर्टोती के प्रतिष्ठित मुकुट और व्यापक कॉलर को पहना था। ममी को Nefertùti के रूप में चित्रित करने के लिए विवादास्पद पसंद को एक तरफ रखकर, डीएनए परीक्षणों के बाद उसे सबसे अधिक खारिज कर दिया गया था, पुनर्निर्माण को बहुत सारे विवाद प्राप्त हुए।

कई लोग उसकी त्वचा के रंग से परेशान थे, मुख्य रूप से यह बहुत हल्का था। कलाकारों ने कहा कि इसकी तुलना आधुनिक मिस्रवासियों की त्वचा के टन से की गई थी, लेकिन कई लोग चिंतित थे कि उसकी सफेदी की जा रही थी। कुछ विद्वानों ने सहमति व्यक्त की, लेकिन अन्य विद्वानों ने बताया कि काकेशियन सहित शाही हरम में दौड़ का एक बड़ा मिश्रण रहा होगा। लेकिन छोटी महिला निश्चित रूप से अधिक भूरी रही होगी।

शाही राजचिह्न और उसकी त्वचा के रंग के अलावा, चेहरे को युवा महिला के चेहरे के लिए फोरेंसिक रूप से सटीक होने का दावा किया जाता है।

Previous Post Next Post

POST ADS1

POST ADS 2